ताऊ ते ने मचाई हर तरफ तभाही

0
153

मुंबई में तूफान ने मचाई तबाही चक्रवाती तूफान ताऊ ते मुंबई को टच करता हुआ गुजरात की ओर बढ़ गया है। यह तूफान विकराल रूप ले सकता है मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान अपने सबसे उग्र रूम में मुंबई के समानांतर गुजरा है।

इस दौरान 185 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों के दौरान यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 120 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अंदेशा है। दोपहर 3.31 बजे यहां समुद्र में हाईटाइड की चेतावनी जारी की गई है। कई जगहों पर वाटर लॉगिंग (पानी भरना) की समस्या देखने को मिल रही है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर खुद सड़क पर उतारकर स्थिति का जायजा ले रही हैं।

दरअसल, सबसे पहले तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकराया. गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान हुआ. सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए, कई बिल्डिंग्स क्षतिग् जिन राज्यों में टाक्टे दस्तक दे चुका है वहां, कई सौ पेड़ गिरे हैं। इतना ही नहीं घरों को भी नुकसान पहुंचा है। मुंबई में हो रही भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव हुआ है। अब यह तूफान गुजरात की तरफ आगे बढ़ रहा है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है।

यह तूफान और विकराल होगा और सोमवार की शाम तक गुजरात में दस्तक देगा। शक्तिशाली चक्रवाती तूफान टाक्टे की दस्तक की आशंका के मद्देनजर गुजरात के पश्चिमी इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। आईएमडी के डीजी मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात टाक्टे के 18 मई की सुबह के आसपास भावनगर जिले के पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here